इस आधुनिक दुनिया में, लोग इतने व्यस्त हैं कि उनके पास अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। उनके पास शारीरिक गतिविधियों के लिए समय नहीं है। ज्यादातर लोग फास्ट और जंक फूड का सेवन करते हैं और इनसे मिलने वाला परिणाम मोटापा या अधिक वजन है। अधिक वजन या मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग विभिन्न अस्वास्थ्यकर तकनीकों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं लेकिन अच्छे परिणाम प्राप्त करने के बजाय, वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में पड़ जाते हैं।

आज मैं आपको वजन कम करने के लिए टॉप टिप्स साझा करूंगा। इन सुझावों से आपकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होगा और आप अपने वजन में भारी कमी देखेंगे।

वजन कम करने के लिए -टॉप 15 टिप्स

1.कम carbs खाद्य पदार्थ प्लस परिष्कृत carbs से बचें

वजन कम करने के लिए आपको कम कार्ब्स वाले आहार का सेवन करना होगा। कम कार्ब्स वाले आहार का पालन करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। आपको कम कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, दुबला मांस, चिकन, मछली, सब्जियाँ जैसे ब्रोकोली, फूल फूल, नट, बीज आदि खाने की ज़रूरत है। आप इंटरनेट पर आसानी से कम कार्ब्स आहार के बारे में जानकारी की जाँच कर सकते हैं।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रिफाइंड कार्ब्स से बचें। इन कार्ब्स में कम फाइबर और उच्च कैलोरी होते हैं। यह कार्ब आसानी से पच जाता है जिससे आपको जल्द ही भूख लग जाएगी। और आप ओवरईटिंग की आदत बना लेंगे। आमतौर पर, रिफाइंड सी, आर्ब के खाद्य पदार्थ स्वाद में अच्छे होते हैं, और लोगों के आहार सभी स्वाद और परिणामों के लिए नहीं देखते हैं। वे अधिक खाने लगते हैं और उनका वजन बढ़ जाता है। वजन कम करने के लिए हमेशा रिफाइंड कार्ब्स चैट कार्ब वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। कुकीज, बिस्कुट, पिज्जा, केक, चॉकलेट मिल्क, कंडेन्स्ड मिल्क, स्वीट वाइन हाई रिफाइंड कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थों के प्रसिद्ध उदाहरण हैं।

2.नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम करने से आपका स्वास्थ्य और फिटनेस स्तर बढ़ेगा और आप अधिक कैलोरी जलाएंगे। व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों में सुधार होगा और जब आप आराम करेंगे तब भी ये मांसपेशियां अधिक से अधिक कैलोरी जलाएंगी। प्रति सप्ताह 4 से 5 बार व्यायाम के 45 मिनट करने से आपके शरीर के वजन में भारी अंतर दिखाई देगा। वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंग, वेटलिफ्टिंग, HIIT वर्कआउट व्यायाम का सबसे अच्छा उदाहरण है जो आप कर सकते हैं।

3.आवश्यक प्रोटीन

प्रोटीन आपके चयापचय को बढ़ावा देगा। व्यायाम करने और प्रोटीन खाने से आपकी मांसपेशियों में सुधार होगा और आपके शरीर में भारी मात्रा में कैलोरी बर्न होगी। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं जो प्रोटीन से भरपूर हों।

4.Avoid शीतल पेय और जूस

इस प्रकार के पेय में चीनी की उच्च कैलोरी होती है। अध्ययनों में शीतल पेय और वजन बढ़ाने के बीच एक उचित संबंध पाया गया है। पूरे फल खाने की कोशिश करें और जो कुछ भी आप खाते हैं उसके लिए एक सीमा बनाएं।

5.पानी ज्यादा पिएं

आवश्यक मात्रा में पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलेगा और आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाने लगेगा। भोजन से पहले पानी पीने की कोशिश करें, भोजन के बाद नहीं। पानी आपके शरीर में पानी बनाए रखने को रोकने में आपकी मदद करेगा और आपका शरीर अतिरिक्त पानी का वजन कम कर देगा और आपका वजन कम हो जाएगा। प्रति दिन 2 से 3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

6.चीनी से परहेज करें

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शक्कर आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको शुगर युक्त खाद्य पदार्थों को बंद करना होगा।

यदि आप इसे बंद नहीं करते हैं और रोजाना एक छोटी बोतल शुगर ड्रिंक पीते हैं और कैलोरी कम करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो आप केवल तीन महीनों में 5 किलोग्राम वजन प्राप्त करेंगे। जो आपके लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा करेगा।

7.सब्जियों और फलों को खाती है

सब्जियां और फल खाने से आप न केवल अपना वजन कम करेंगे बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त करेंगे। सब्जियां और अधिकांश फल कम कैलोरी से युक्त होते हैं और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

8.Sleep well

अगर आप स्वस्थ वजन और शरीर चाहते हैं तो नींद आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। खराब नींद आपके मोटापे के खतरे को बढ़ा सकती है और 55 से 89 प्रतिशत तक अधिक वजन कर सकती है।

वयस्कों के लिए 6 से 9 घंटे की नींद की सिफारिश की जाती है

9.ग्रीन टी पिएं

हरी चाय में कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और अधिक वसा को जलाएंगे।

10.फाइबर खाएं

फाइबर खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। भोजन के बाद फाइबर आपकी परिपूर्णता की भावना को पूरा करेगा। अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर तृप्ति बढ़ा सकते हैं और लंबी अवधि में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *